Android
Trending

Android Root Kya hai, Benefits and loss

Android Root/Rooting Kya Hai, Rooting के फ़ायदे और नुकसान क्या-क्या है? जाने सब कुछ आसान भाषा में

Android Root Kya hai, एक ऐसा सवाल जो लगभग कही न कही हर उस Android User के दिमाग मे आता है, जब वह Android device के बारे में गहराई से जानने की कोशिश करता है। या फिर जब कोई user अपने android फ़ोन से जुड़ी लिमिटेशन और कंट्रोल से जुड़ी चीजों के बारे में कही से जानकारी जुटाता है।

Android Root kya hai, इस लेेेख में, मैं आपको Android Rooting के हर उस पहलू को बताने की कोशिश करूंगा जो एक Android User को जानना जरूरी होता है। वैसे तो आपने इंटरनेट पर rooting के काफी लेख पढ़े होंगे, लेकिन मैं आशा करता हूं यह आपके लिए कुछ खास होने वाला है। चलिए शुरू करते है

Android Root Kya hai, Benefits and loss

Android मोबाइल फ़ोन, tablets आदि में जोकि Android ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलते है। जब हम Android के कुछ विशेषाधिकार(root acces) प्राप्त करने के लिए हम जो कार्यप्रणाली अपनाते है उसे Android rooting कहते है।

Android Root Kya Hai

Explanation

पहले ये समझिये की User और administrator क्या होता है। साधारण भाषा मे समझें तो administrator वो होता है जिसके पास किसी device और computer के वो सारे अधिकार प्राप्त होते है जिससे वो कंप्यूटर को अपने मन मुताबिक use कर सकता है। वही user के पास कुछ limited अधिकार होते है। जैसे ही वो किसी ऐसे function को use करने की कोशिश करेगा जोकि बिना administrator की अनुमति से नही हो सकता, तो इस परिस्थिति में उसको administrator की परमिशन लेनी होती है।

कुछ ऐसा ही होता है, Android Root के case में। Android phone को बनाने वाली कंपनी कुछ विशेषाधिकार अपनी पास रखती है, जिन्हें use करने के लिए हम्हे फ़ोन को root करना पड़ता है। अब विशेषाधिकार से समझे तो सुरक्षा, Android version जैसे कई अहम मुद्दे होते है जिन्हें हम बिना root किये उनमे कोई बदलाव नही ला सकते।

जैसे आप system files को acces नही कर सकते, वही system apps को uninstall नही कर सकते और full customization, backup जैसे फीचर नही use कर पाते है। तो जब आप किसी एंड्राइड फ़ोन इन सभी features को use करने के लिए और superuser बनने के लिए जो कंपनी से अधिकार प्राप्त करते है, उसे कहते है Android Root और Android Rooting. अगर अब भी आप इसे समझ न पाए तो चिंता न करे, Android Root के फायदे के बारे में बात करेंगे, तब आप अच्छे से समझ जाएंगे।

Android Root के फायदे

  1. Battery Life
    बैटरी life हर डिवाइस का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। वास्तव में कुछ भी मायने नहीं रखता है यदि आप पूरे दिन अपने फोन का उपयोग नहीं कर सकते हैं। कभी-कभी हम जिस फोन से चिपके रहते हैं, उसकी बैटरी लाइफ बहुत अच्छी नही होती है, लेकिन इसके बारे में आप बहुत कुछ नहीं कर सकते। ऐसे में root बहुत उपयोगी साबित होता है। काफी ऐप है जो आपको उन ऐप्स पर अधिक नियंत्रण देते हैं जो बैटरी खा सकते हैं। यह चल रहे ऐप्स का विश्लेषण करेगा और उपयोग में न होने पर आपको ऐप्स को “हाइबरनेट” करने की अनुमति देगा। यह बैकग्राउंड में ऐप्स को बैटरी की खपत करने से रोकता है। यह उन ऐप्स के लिए बहुत अच्छा है जिनका आप अक्सर उपयोग नहीं करते हैं।
  2. BackUp: Android डिवाइस में full बैकअप के लिये root सबसे बेहतरीन तरीका है। Rooted device में आप किसी Unrooted Device के मुकाबले कही ज्यादा और अच्छे से data backup ले पाओगें।
  3. Custom ROMs
    किसी भी एंड्राइड फ़ोन को root करने में सबसे महत्वपूर्ण और लोकप्रिय कारण Custom ROM भी हो सकता है। साधरण भाषा मे यह एक नया custom android version होता है, जिसे आप अपने मोबाइल फ़ोन में root करने के बाद प्रयोग कर सकते है। इसकी मदद से आप कंपनी द्वारा उपलब्ध एंड्राइड version को आसानी से बदल सकते है, और upgrade कर सकते है
  4. Extreme Customization
    Android mobile में customization एक ऐसा पहलू है जोकि इसे बाकी अन्य operating system से अलग और बेहतर बनाता है। Root करने के बाद आप अपने मोबाइल फ़ोन को मन चाहे तरीके से customize कर सकते है।
  5. Root required mobile apps
    Android operating system के लिए बहुत सी ऐसी android apps मौजूद है जोकि सिर्फ root access फ़ोन में चल सकती है। और बता दू की ये app अन्य apps से कही ज्यादा उपयोगी और शक्तिशाली होती है।
  6. System apps: ये वो apps होती है, जो mobile कंपनी द्वारा हमारे फ़ोन में पहले से install की हुई होती है। Android root करने के बाद हम इन apps को uninstall कर सकते है, जबकि बीना रूट कियर इस संभव नही है।

ये है कुछ मुख्य कारण जिनके चलते आप ये अंदाजा लगा सकते है, की android को root करके आप क्या-क्या लाभ उठा सकते है। वही ये अंतिम कारण नही है, ऐसे बहुत से कारण है जिन्हें हम किसी अन्य लेख में विस्तार से समझेंगे।

Read Also: Android Q and Its Features

Android Root के नुकसान

  • Security
    एंड्राइड rooting का सबसे बड़ा नुकसान कोई माना जाए तो सुरक्षा इसमे सबसे पहले आता है। एंड्राइड रुट करने के बाद आपके लिए बैंकिंग apps use करना खतनाक साबित हो सकता है। तो कभी भी रुट करने से पहले आप इस बात पर गौर जरूर फरमाये।
  • Phone Warranty
    Android Root करने के बाद मोबाइल कंपनी आपको कोई वारंटी नही उपलब्ध कराती है। लेकिन हाल ही में देखा गया है, शियोमी जैसी कंपनी आपको रुट करने की अनुमति देती है, और आपकी वारंटी भी नही खत्म होती है। तो ऐसे में आप इस बात का जरूर ध्यान रखे कि आप किस कंपनी का मोबाइल use कर रहे है और क्या वह कंपनी रुट करने की अनुमति देती है।
  • Viruses
    एंड्राइड रुट करने के बाद आप अपने फ़ोन को अपने अधिकार में ले लेेेेते है और मोबाइल कंपनी का उस फ़ोन पर कोई नियंत्रण नही रह जाता है। ऐसे में हैकर्स या भी कोई वायरस आसानी से आपके फ़ोन को प्रभावित कर सकता है।
  • Bricked
    Android rooting करना इतना भी आसान काम नही है। आपको इसके दौरान बहुत ही सावधानी बरतनी पड़ती है। वही ऐसे में कोई भी गलती आपको फ़ोन को bricked state में ला सकती है।

क्या मुझे रूट करना चाहिए

हाँ, नही, शायद जी हां ये तीनों ही जवाब आप पर लागू हो सकते है। महत्वपूर्ण यह है कि आपका उद्देश्य क्या है या फिर आप अपने फ़ोन को लेकर किस तरह का काम करते है या किस तरह के features आप रोजाना use में लाते है। ऐसे में आपको यह खुद तय करना होगा कि कौन सा जवाब सही साबित होगा।

वही शुरुआत में मेरे लिए भी यह काफी कठिन निर्णय था कि मुझे क्या करना चाइये। ऐसे में मुझे भी यही समझ आया कि जिस तरह का काम हम्हे करना होता है उसके ही अनुसार हम्हे यह निर्णय लेना चाइये। जैसे मुझे supersu जैसी apps के लिए मुझे root करना पड़ता था। लेकिन बाद में मैं खुद उसे unroot कर लेता था। तो आपको भी ये खुद तय करना होगा की आखिर आपको किस काम को प्राथमिकता देनी है।

निष्कर्ष

Android root हम साधरणतः अपने mobile phone के faetures को बढ़ाने, superuser बनने और android version upgrade करने के लिए करते है। यह काफी फायदेमंद भी साबित हो सकता है वही नुकसानदायक भी। ऐसे में यह आप पर निर्भर करता है आप उसे कैसे ओर किस परिस्थिति में प्रयोग करते हैं
उम्मीद करता हूं की android root kya hai से जुड़ी जानकारी आपको समझ आयी होगी। वही यदि फिर भी आपका कोई doubt या फिर question है तो आप कमेंट में जरूर पूछ सकते है। मुझे काफी खुशी होगी यदि मैं आपकी कोई मदद कर सकूँगा।
Tags

Editor & Founder

दोस्तों, मेरा नाम नसीब पंघाल है। मेरी टेक्नोलॉजी की दुनिया में हमेशा दिलचस्पी रही है। दिन प्रतिदिन एंड्राइड की दुनिया के बारे में जानकारी एकत्रित कर रहा हूं। एंड्राइड से सम्बंधित कोई भी समस्या हो, एक बार शेयर जरूर करे। मेरी हमेशा यही कोशिश रहेगी कि मैं आपके हर प्रकार के सवालों और समस्या को सुलझा सकूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button
Close
Close