AndroidNews
Trending

Android Q क्या है, Android Q के features

Foldable Support, Dark Theme, More Privacy Controls Full guide of Android Q

Android Q क्या है ?, Android Q features in Hindi जैसे सवालों के जवाब की तलाश है तो आप बिल्कुल सही जगह पर  आये है। एंड्राइड स्मार्टफोन की दुनिया मे एक ऐसा नाम बन गया है, की अब मानो इसके सामने शायद ही कोई OS टिक पाए। एंड्राइड ने साल दर साल अपने android versions में सुधार किया है और नए नए updates के जरिये नए features उपलब्ध कराए है।

साल 2019, एंड्राइड यूज़र्स और एंड्राइड दोनों के लिए काफी अच्छा बिता है। मई, 2019 में गूगल android os लगभग 2.5 बिलियन से भी ज्यादा device में प्रयोग किया जाने लगा है। वही android ने लगातार Android 9.0 के बाद Android 10.0 (Q) की भी घोषणा कर दी है।

हालांकि एंड्राइड Q को ग्लोबल रेलीज़ के लिए अभी समय लग सकता है। इस लेख में मैं कुछ खास सवालों के जवाब देने की कोशिश करूंगा, जिसे पढ़ने के बाद एंड्राइड Q से जुड़े काफी doubts clear हो जाएंगे।

Android Q क्या है

Android Q क्या है ?

सबसे महत्वपूर्ण और आम सवाल, की आखिर Android Q क्या है ? देखिये साधारण भाषा मे कहा जाए तो, Android Q android का latest version है। यानी कि गूगल द्वारा android का नया और Android 9.0 (Pie) का upgraded वर्शन Android Q 10.0 जारी किया गया है। जिसको शुरुआत में Android Q नाम दिया गया है। हालाँकि अभी इसका नाम तय नही किया गया है। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि android Q android का सबसे latest version है।

Android Q का official नाम ?

अब बात आती है android Q के official यानी आधिकारिक नाम की। तो बता दू की अभी तक गूगल ने इसे कोई नाम नही दिया है। जैसे पिछले versions में दिया गया था, जैसे kitkat, lollipop, Nougt, Pie आदि। अभी चारों तरफ इसके होने वाले नाम के कयास लागए जा रहे है। ऐसे में अभी इसे सिर्फ Android Q के नाम से ही जाना जाता है। आगे अपने वाले समय में गूगल नए नाम की घोषणा कर सकता है।

Android Q features in Hindi

अब बात आती है एंड्राइड Q के नए फीचर्स की, बता दू की Android Q के features के बारे में अफवाहों का बाजार पूरी तरह से गर्म है। लेकिन मैं यहाँ कुछ ऐसे features की बात करूंगा जोकि लगभग प्रमाणित हो चुके है। और जिनका एंड्राइड Q में शामिल होना तय माना जा सकता है।

Foldable Support

एंड्रॉइड डेवलपर्स ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, एंड्रॉइड क्यू 2019 में फोल्डेबल फोन या “फोल्डेबल और इनोवेटिव न्यू स्क्रीन” की तैयारी कर रहा है। डेवलपर्स के लिए, एंड्रॉइड क्यू बीटा 2 में Google के वीपी ऑफ़ इंजीनियरिंग डेव बर्क के अनुसार, एंड्रॉइड स्टूडियो 3.5 में एक ‘फोल्डेबल एमुलेटर’ शामिल है। तो Android Q foldable phones को support कर सकता है, इसकी संभावना काफी ज्यादा है।

Android Q 'bubbles' multitasking

जिस तरह से आप फेसबुक मैसेंजर में भी देख सकते है कि आपको एक bubble support मिलता है, जिसके जरिये आप सीधे मैसेज पढ़ सकते है और भेज सकते है। वही Android Q भी multitasking(यानी एक साथ कई काम करने के लिए) सपोर्ट कर सकता है। जिसमें शायद message, hangout आदि शामिल हो सकते है।

Dark Theme

Android Q Wild Dark System को support करने वाला है, जिसको dark theme का नाम दिया गया है। जिसको आप dedication dark theme setting और power saving mode के जरिये प्रयोग कर पाएंगे।
हालांकि अभी तक के बेटा version में इसमे काफी limitation बताई जा रही है। ऐसे में उम्मीद यही की जा सकती है कि अंतिम रिलीज़ तक गूगल इसमे और setting add कर सकता है।

New Android Q privacy features

Android Q में गूगल users की privacy पर ज्यादा ध्यान केंद्रित किये हुए है। Google IO 2019 में इसकी पुष्टि भी की जा चुकी है। उपयोगकर्ताओं को स्थान की जानकारी, साझा की गई फ़ाइलों और फोटो और वीडियो जैसी रिपॉजिटरी तक ऐप एक्सेस पर अधिक नियंत्रण होगा। वही apps द्वारा प्रयोग किये जाने storage को लेकर भी android Q में Scoped Storage feature को जोड़ा गया है। जिसके जरिये users app द्वारा प्रयोग में लाने वाले data पर नियंत्रण कर पाएंगे।

Wifi Connectivity

Android Q के साथ हाई परफॉर्मेंस WiFi मोड दिया जाएगा और लेटेंसी कम की जाएगी. इससे गेमिंग और कॉलिंग की परफॉर्मेंस पहले से बेहतर हो सकेगी.

Location Sharing

काफी android apps हमसे location की मांग करते हैं, तब भी जब आप उन ऐप्स को नहीं यूज कर रहे होते हैं। Android Q Location Sharing पर users को ज्यादा कंट्रोल देगा। IOS की तरह ही अब आपको Android Q में एक प्रॉम्ट स्क्रीन पॉप अप मिलेगा जिसमे पूछा जाएगा कि आप इस ऐप को कितने समय तक लोकेशन ऐक्सेस देना चाहते हैं। User Privacy की ओर यह एक बेहतर कदम माना जा सकता है।

Gestural navigation

आजकल हम देख सकते है कि ज्यादातर मोबाइल निर्माता कंपनियाँ edge to edge display का प्रयोग कर रहे है। ऐसे में gesture कंट्रोल का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है। इस लिए अब Android Q में आपको Gestural navigation system देखने को मिल सकता है। जिसके बाद हम कह सकते है कि screen back button देखने को नही मिलेगा।

Focus Mode

Android Q में यह एक खास फ़ीचर्स देखने को मिलेगा, जिसको देखने के लिए मैं भी काफी उत्साहित हूं। इस मोड में आप किसी भी app को silent कर सकते है। जैसे आप study कर रहे है, इस दौरान आपको कोई app distract करती है तो ऐसे में आप उस app को silent कर सकते है और अपनी स्टडी में फोकस कर सकते है।

Family Link

अपने बच्चों के मोबाइल फोन पर कंट्रोल करने के लिए गूगल ने एक और शानदार फ़ीचर्स Android Q में जोड़ा गया है। जब आप अपने बच्चे के लिए एक नया उपकरण सेट करते हैं, तो परिवार लिंक आपको इसे कनेक्ट करने में मदद करेगा। आप दैनिक स्क्रीन समय सीमाएं सेट कर पाएंगे, उन ऐप्स को देख पाएंगे जहां आपका बच्चा समय बिता रहा है, अपने बच्चे को इंस्टॉल करने के लिए किसी भी नए एप्लिकेशन की समीक्षा करें, और यहां तक ​​कि डिवाइस सोते समय भी सेट करें ताकि आपका बच्चा डिस्कनेक्ट कर सके और सो सके। और अब Android Q में आप विशिष्ट एप्लिकेशन पर समय सीमा भी निर्धारित कर सकते हैं। साथ ही अपने बच्चों को बोनस समय दे सकते हैं यदि आप चाहते हैं कि उनके पास सोते समय सिर्फ 5 और मिनट हों।

तो ये थे android के कुछ खास feature, जोकि आपको Android Q में देखने को मिलेंगे। जोकि मुझे काफी पसंद आये, आपको इनमे से सबसे अच्छा फ़ीचर्स कौन सा लगा, नीचे कमेंट में जरूर बताएं।

Android Q किन किन फोन में उपलब्ध है ?

Android Q अभी कुछ limited mobile phone में ही उपलब्ध है। जिनके नाम नीचे दिए है-

  • Google Pixel 3
  • Google Pixel 3 XL
  • Google Pixel 3a
  • Google Pixel 3a XL
  • Google Pixel 2
  • Google Pixel 2 XL
  • Google Pixel
  • Google Pixel XL
  • Asus Zenfone 5Z
  • Essential Phone
  • Huawei Mate 20 Pro
  • LG G8
  • Nokia 8.1
  • OnePlus 6T
  • Oppo Reno
  • Realme 3 Pro
  • Sony Xperia XZ3
  • Techno Spark 3 Pro
  • Vivo X27
  • Vivo Nex S
  • Vivo Nex A
  • Xiaomi Mi 9
  • Xiaomi Mi Mix 3 5G

Note: इस सूची में लेख Publish के दौरान शामिल मोबाइल phones को सूचीबद्ध किया गया है। जिस दिन आप इस लेख को पढ़ रहे होंगे, शायद उस दिन इस सूची में कुछ बदलाव भी देखने को मिल सकते है। ऐसे में आप यहाँ click करके सभी phones के बारे में जान सकते है।

Android Q को कैसे install करे?

गूगल ने अभी तक android Q के beta version को जारी किया है। ऐसे में अभी इसमे काफी bug या कमी देखने को मिल सकते है। यदि आप, Android Q को अनुभव करना चाहते है तो इसे अपने मोबाइल में पा सकते है। जिसके लिए आपको Android Beta Program website पर जाकर अपने Google account से login करना होगा। फिर अपने phone का चुनाव करें जिसमें आप enroll होना चाहते हैं, और फिर आपको एक over-the-air update मिलेगा। जो की आपको आगे allow करेगा Android Q Beta download और install करने के लिए।

Note: आपको बता दू की android Q सभी mobile phones के लिए उपलब्ध नही है। ऐसे में आप उपर दी गयी सूची को जरूर पढ़ें, यदि आपका फ़ोन इस सूची में शामिल है तक आप इसे उपयोग कर सकते है।

Android Q कब रिलीज़ होगा ?

Android Q की final रिलीज़ अगस्त में जारी की जा सकती है।

  • 13 मार्च: पहला एंड्रॉइड 10 डेवलपर बीटा लॉन्च हुआ
  • 3 अप्रैल: एंड्रॉइड क्यू बीटा 2 जारी किया गया।
  • 7 मई: Google QO 2019 में Android Q Beta 3 लॉन्च हुआ।
  • जुलाई: बीटा 5 और बीटा 6, जुलाई महीने में जारी किये जा सकते हैं

Conclusion

उपर दिए लेख की मदद से मैंने Android Q से जुड़े आपके हर सवाल का जवाब देने की कोशिश की है। जैसे Android Q क्या है , Android Q features in Hindi आदि , आशा करता हूं कि इस लेख से आपके दिमाग मे चल रहे सभी सवालों का जवाब मिल गया होगा। वही फिर भी यदि आपका Android Q से सम्बंधित सवाल, या कोई सुझाव हो तो नीचे कमेंट में जरूर साझा करें। वही यदि आपको मेरा लेख अच्छा लगे तो अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर सबके साथ साझा जरूर करे।

Tags

Editor & Founder

दोस्तों, मेरा नाम नसीब पंघाल है। मेरी टेक्नोलॉजी की दुनिया में हमेशा दिलचस्पी रही है। दिन प्रतिदिन एंड्राइड की दुनिया के बारे में जानकारी एकत्रित कर रहा हूं। एंड्राइड से सम्बंधित कोई भी समस्या हो, एक बार शेयर जरूर करे। मेरी हमेशा यही कोशिश रहेगी कि मैं आपके हर प्रकार के सवालों और समस्या को सुलझा सकूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button
Close
Close